भारत दौरे से पहले डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- मोदी सरकार के साथ बड़ा व्यापार समझौता बाद के लिए बचा कर रखा है

  • ट्रम्प ने कहा- अभी यह तय नहीं कि व्यापार समझौता नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले ही होगा
  • इस बयान के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि ट्रम्प भारत दौरे पर मोदी के साथ ट्रेड पैकेज का ऐलान कर सकते हैं

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह भारत के साथ एक बड़ा व्यापार समझौता करना चाहते हैं और यह डील वे बाद के लिए बचा कर रख रहे हैं। ट्रम्प ने यह भी कहा कि अभी यह तय नहीं है कि ये बड़ा समझौता अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले हो पाएगा या नहीं। ट्रम्प के इस बयान के बाद माना जा रहा है कि उनके अगले हफ्ते होने वाले भारत दौरे पर दोनों देशों के बीच व्यापार से जुड़ा कोई द्विपक्षीय समझौता न हो। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ट्रम्प भारत के साथ एक छोटे ट्रेड पैकेज पर सहमति बना सकते हैं।

एंड्रयूज जॉइंट बेस पर मंगलवार को रिपोर्टर से बातचीत के दौरान ट्रम्प ने कहा, “हम भारत के साथ व्यापार समझौता कर सकते हैं, लेकिन बड़े समझौते को मैं बाद के लिए बचा रहा हूं।” अमेरिकी राष्ट्रपति से जब पूछा गया कि क्या वे भारत दौरे से पहले व्यापार पर कोई समझौता करेंगे, तो उन्होंने कहा कि भारत के साथ बड़ा व्यापार समझौता तो होगा, हम यह जरूर करेंगे। लेकिन पता नहीं चुनाव से पहले यह हो पाएगा या नहीं। भारत के साथ व्यापार समझौता तय करने में अहम भूमिका निभा रहे अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर ट्रम्प के भारत दौरे पर उनके साथ रहेंगे। अफसरों के मुताबिक, ट्रम्प के दौरे पर ट्रेड डील की संभावनाएं पूरी तरह खत्म नहीं हुई हैं।

व्यापार में भारत का हमारे साथ अच्छा बर्ताव नहीं: ट्रम्प

ट्रम्प ने हाल ही में भारत दौरे से पहले व्यापार समझौते को लेकर कहा था कि हम एक बेहतर डील करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया था कि भारत अमेरिका के साथ व्यापार में अच्छा व्यवहार नहीं करता। हालांकि, ट्रम्प ने प्रधानमंत्री मोदी कोे अच्छा दोस्त बताते हुए उनकी तारीफ की थी।

बतौर राष्ट्रपति ट्रम्प का पहला भारत दौरा

राष्ट्रपति ट्रम्प 24-25 फरवरी को नई दिल्ली और अहमदाबाद की यात्रा पर जाएंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर यह उनका पहला भारत दौरा है। इससे पहले बतौर राष्ट्रपति बराक ओबामा 2010 और 2015 में भारत आए थे। ट्रम्प ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह बेहतर संबंधों की उम्मीद लेकर भारत जा रहे हैं। ट्रम्प ने पत्रकारों से कहा था, “वे (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) मेरे दोस्त हैं और वे एक अच्छे व्यक्ति भी हैं।”

Next Post

भर्ती प्रक्रियाओं को त्वरित गति से निपटाने के लिए सरकार कृत संकल्पित-मुख्य सचिव

Wed Feb 19 , 2020
क्रियाधीन भर्तियों की समीक्षा जयपुर। राज्य सरकार भर्तियों के संबंध में अत्यंत गम्भीर है और मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने विभिन्न विभागों में भर्तियों की प्रक्रियाओं को त्वरित गति से निपटाने को अपनी प्राथमिकता में रखा है। मुख्य सचिव श्री डी.बी. गुप्ता ने यह बात मंगलवार को शासन सचिवालय में आयोजित प्रक्रियाधीन भर्तियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। x बैठक में मुख्य सचिव ने विभिन्न विभागों के सचिवों से उन भर्तियों पर चर्चा की जिनका परीक्षा परिणाम जारी हुए तीन माह या उससे अधिक समय हो गया लेकिन उन पर अभी तक नियुक्ती नहीं हुई। उन्होंने नर्सरी […]

You May Like

error

Jagruk Janta