भारत-न्यूजीलैंड पहला टेस्ट मैच कल से, दोनों टीमें 3 साल बाद भिड़ेंगी; टीम इंडिया के पास 12वीं सीरीज जीतने का मौका

  • भारतीय टीम ने अपने घर में सिंतबर 2016 में न्यूजीलैंड को 3-0 से क्लीन स्वीप किया था
  • टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 20 में से 11 सीरीज जीतीं, 5 में हार मिली, 4 ड्रॉ रहीं
  • मैच तड़के 4 बजे से वेलिंगटन में खेला जाएगा, प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार पर

वेलिंगटन। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 टेस्ट की सीरीज का पहला मैच शुक्रवार से वेलिंगटन में खेला जाएगा। दोनों टीमें 3 साल बाद आमने-सामने होंगी। पिछली बार भारतीय टीम ने अपने घर में सितंबर 2016 में न्यूजीलैंड को 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। साथ ही टीम इंडिया के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ 12वीं सीरीज जीतने का मौका है। दोनों टीमों के बीच अब तक 20 सीरीज खेली गईं, जिनमें टीम इंडिया ने 11 बार जीत हासिल की। 5 में भारत को हार मिली, जबकि 4 सीरीज ड्रॉ रही हैं। भारत ने कीवी टीम के खिलाफ अब तक 57 में से 21 टेस्ट में जीत दर्ज की, जबकि 10 मैच हारे हैं। 26 मुकाबले ड्रॉ हुए। वहीं, न्यूजीलैंड के घर में भारत ने 23 में से सिर्फ 5 मुकाबले ही जीते हैं। 8 में टीम को हार मिली, जबकि 10 टेस्ट ड्रॉ हुए।

पिच और मौसम रिपोर्ट: शुक्रवार को वेलिंगटन का तापमान 18 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। बारिश की आशंका है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलेगी।

  • मैदान पर हुए कुल वनडे : 63
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती : 12
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती : 27
  • पहली पारी में औसत स्कोर : 307
  • दूसरी पारी में औसत स्कोर : 322
  • तीसरी पारी में औसत स्कोर : 246
  • चौथी पारी में औसत स्कोर : 141

पृथ्वी की एक साल बाद वापसी

पृथ्वी शॉ ने नवंबर 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में शतक लगाया था। इसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था। वे अभ्यास मैच में चोटिल हो गए थे। उनके पैर में चोट लगी थी। उन्हें स्वदेश लौटना पड़ा था। इसके बाद उन पर प्रतिबंधित दवाओं के सेवन के कारण 8 महीने का प्रतिबंध भी लगा। पृथ्वी ने नवंबर 2019 से घरेलू क्रिकेट में वापसी की। उन्होंने रणजी ट्रॉफी में दोहरा शतक भी लगाया था। पृथ्वी ने पिछला टेस्ट अक्टूबर 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। इसमें उन्होंने 70 और 33 रन की पारी खेली थी। पृथ्वी ने अब तक 2 टेस्ट में 118.50 की औसत से 237 रन बनाए, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक भी है।

शुभमन का टेस्ट में डेब्यू हो सकता है

शुभमन गिल ने अब तक टेस्ट में डेब्यू नहीं किया है। उन्होंने अब तक 2 वनडे खेले हैं, जिनमें 8 की औसत से सिर्फ 16 रन बनाए। गिल ने पिछले दिनों न्यूजीलैंड ए के खिलाफ अनऑफिशियल टेस्ट में नाबाद दोहरा शतक लगाया था।

कोहली की कप्तानी में पहले फील्डिंग करते हुए नहीं जीते

कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने विदेश में पहले फील्डिंग करते हुए एक भी मैच नहीं जीता है। 11 में से 8 मैच गंवाए हैं, जबकि 3 मैच ड्रॉ रहे। दूसरी ओर पहले बल्लेबाजी करते हुए 16 में से 13 मुकाबले जीते। 1 हारे।

टेलर तीनों फॉर्मेट में 100-100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी

न्यूजीलैंड के रॉस टेलर का यह 100वां टेस्ट होगा। वे तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट और टी-20) में 100-100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी होंगे। टेलर ने अब तक 99 टेस्ट में 46.28 के औसत से 7174 रन बनाए, जिसमें 19 शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 231 वनडे में 8570 रन बनाए, जिसमें 21 शतक तथा 51 अर्धशतक शामिल हैं। टेलर ने 100 टी-20 में 7 अर्धशतक की मदद से 1909 रन बनाए हैं।

दोनों टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, इशांत शर्मा।

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लेंडल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमिसन, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), डेरेल मिशेल, एजाज पटेल, टिम साउदी, नील वैगनर, बीजे वाटलिंग और मैट हेनरी।

Next Post

प्रधानमंत्री मोदी कारीगरों की हौसला अफजाई करने हुनर हाट पहुंचे, लिट्टी-चोखा खाया और कुल्हड़ में चाय पी

Thu Feb 20 , 2020
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार दोपहर को राजपथ के पास लगे हुनर हाट में पहुंचे। यहां वे अलग-अलग स्टॉल पर घूमे और कारीगरों का उत्साह बढ़ाया। पीएम मोदी कई स्टॉल पर गए और कारीगरों से बात की। प्रधानमंत्री ने यहां बिहार के पारंपरिक व्यंजन लिट्टी चोखा का स्वाद चखा। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- आज लंच में लिट्टी चोखा और कुल्हड़ में गर्म चाय का आनंद लिया। 60 SHARES x Share on Facebook x Tweet Follow us Share Share Share Share Share

Breaking News

error

Jagruk Janta