हैमिल्टन में न्यूजीलैंंड ने वनडे इतिहास का अपना सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया, भारत को 4 विकेट से हराया

  • भारत ने 347 रन बनाए, न्यूजीलैंड ने 48.1 ओवर में 6 विकेट पर 348 रन बना लिए
  • न्यूजीलैंड ने 2007 में हैमिल्टन में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 347 रन बना लिए थे
  • रॉस टेलर ने 109, हेनरी निकोल्स ने 78 और टॉम लाथम ने 69 रन की पारी खेली
  • श्रेयस अय्यर ने 103, लोकेश राहुल ने 88 और विराट कोहली ने 51 रन बनाए

न्यूजीलैंड ने तीन वनडे की सीरीज के पहले मैच में भारत को 4 विकेट से हरा दिया। बुधवार को हैमिल्टन में खेले गए मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने 50 ओवर में 4 विकेट पर 347 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने 48.1 ओवर में 6 विकेट पर 348 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। न्यूजीलैंड ने वनडे इतिहास का अपना सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया। इससे पहले 2007 में उसने इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 347 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ ही सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। दूसरा मैच 8 फरवरी को ऑकलैंड में खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड ने लगातार दूसरे वनडे में भारत को हराया। इससे पहले पिछले साल वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी शिकस्त दी थी। मौजूदा न्यूजीलैंड दौरे में भारत की यह पहली हार है। वह पांच टी-20 की सीरीज को 5-0 से जीता था।

टेलर ने एक साल बाद शतक लगाया

रॉस टेलर ने करियर का 21वां शतक लगाया। वे 109 रन बनाकर नाबाद रहे। टेलर ने एक साल बाद शतक लगाया। पिछली बार 8 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ 137 रन बनाए थे। कप्तान टॉम लाथम 48 गेंद पर 69 रन बनाए। हेनरी निकोल्स ने 78 रन की पारी खेली। मार्टिन गुप्टिल 32 रन का योगदान दिया। भारत के लिए श्रेयस अय्यर ने 103 और लोकेश राहुल ने 88 रन की पारी खेली। कप्तान विराट कोहली ने 51 और केदार जाधव ने नाबाद 26 रन बनाए।

अय्यर ने करियर के 16वें मैच में पहला शतक लगाया

अय्यर ने करियर का पहला शतक लगाया। उन्होंने पहला शतक करियर के 16वें मैच में लगाया। अय्यर ने राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी की। राहुल ने वनडे में अपना 7वां और कोहली ने 44वां अर्धशतक लगाया। कोहली ने अय्यर के साथ 102 रन की साझेदारी की। उन्हें ईश सोढ़ी ने बोल्ड कर दिया। पृथ्वी शॉ 20 और मयंक अग्रवाल 32 रन बनाकर आउट हुए। दोनों ने पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। पृथ्वी और मयंक ने वनडे में डेब्यू में किया।

पृथ्वी और मयंक को रोहित-धवन की जगह टीम में रखा गया

पृथ्वी और मयंक को चोटिल शिखर धवन और रोहित शर्मा की जगह टीम में शामिल किया गया। पृथ्वी नवंबर 2018 के बाद पहली बार टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं। पिछली बार वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट खेले थे। भारतीय प्लेइंग इलेवन में मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे और नवदीप सैनी को जगह नहीं मिली। दूसरी ओर, न्यूजीलैंड के प्लेइंग इलेवन में मार्क चैपमैन, काइल जैमिसन और स्कॉट कुगलिन जगह नहीं बना सके।

दोनों टीमें:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लेंडल, रॉस टेलर, जिम्मी नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, हामिश बेनेट।

Next Post

लोकसभा लाइव / राष्ट्रपति के अभिभाषण पर मोदी का जवाब- पुराने तरीके पर चलते तो 70 साल बाद भी अनुच्छेद 370 नहीं हटता, राम जन्मभूमि आज भी विवादों में रहती

Thu Feb 6 , 2020
मोदी ने कहा- पुरानी लीक पर चलते तो मुस्लिम बहनों को तीन तलाक की तलवार डराती रहती, राम जन्मभूमि आज भी विवादों में रहती ‘सरकार बदली है, सरोकार भी बदलने की जरूरत है, एक नई सोच की जरूरत है, हमने पुराने तरीके पर चलने की आदत बदली’ नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर हुई चर्चा का जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि एक सवाल बार-बार आ रहा है कि सरकार कामों की इतनी जल्दी क्यों है? मोदी ने मशहूर कवि सर्वेश्वर दयाल सक्सेना की एक कविता का जिक्र करते हुए कहा- लीक […]

Breaking News

error

Jagruk Janta