दक्षिण अफ्रीका 4 साल बाद वनडे के लिए भारत दौरे पर, टीम इंडिया के पास साल की तीसरी और आखिरी सीरीज जीतने का मौका

  • पिछली बार दक्षिण अफ्रीका ने भारत को उसी के घर में वनडे सीरीज में 3-2 से हराया था
  • भारत ने जनवरी में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया, जबकि न्यूजीलैंड ने उसे फरवरी में 3-0 से शिकस्त दी
  • सीरीज का पहला वनडे 12 मार्च को धर्मशाला, 15 को लखनऊ और 18 मार्च को कोलकाता में होगा

दक्षिण अफ्रीका नए कप्तान क्विंटन डीकॉक और कोच मार्क बाउचर के साथ 4 साल बाद वनडे सीरीज के लिए भारत आ रही है। यहां दोनों देशों के बीच 3 मैचों की सीरीज खेली जानी है। टीम इंडिया के पास साल की तीसरी और आखिरी सीरीज जीतने का मौका है। इससे पहले टीम इंडिया ने जनवरी में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था, जबकि फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ उसे 3-0 से हार मिली थी। इस साल भारत को मार्च के बाद कोई वनडे सीरीज नहीं खेलनी है। अप्रैल में आईपीएल के बाद सितंबर में एशिया कप (टी-20 फॉर्मेट में) प्रस्तावित है। इसके 1 महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप है।

फॉर्म में साउथ अफ्रीकी टीम

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे 12 मार्च को धर्मशाला में है, जबकि दूसरा 15 मार्च को लखनऊ में है। सीरीज का आखिरी मैच 18 मार्च को कोलकाता में खेला जाएगा। दोनों देशों के बीच पिछले 10 साल में 5 वनडे सीरीज खेली गईं हैं। इसमें दक्षिण अफ्रीका ने 3 तो टीम इंडिया ने 2 जीतीं। दोनों देशों के बीच 2015 में हुई पिछली सीरीज मेहमान टीम जीती थी। तब उसने टीम इंडिया को 3-2 से हराया था। दोनों देश भारत में अब तक 6 सीरीज खेल चुके हैं। इसमें टीम इंडिया ने 4 जीतीं, एक में उसे हार मिली जबकि 1 ड्रॉ रही। दक्षिण अफ्रीकी टीम का मौजूदा प्रदर्शन अच्छा रहा है। उसने इसी महीने 3 मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को क्लीन स्वीप किया, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज बराबर रही।

8 महीने बाद हार्दिक अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेलेंगे

भारतीय टीम इस साल की शुरुआत से ही खिलाड़ियों की चोट से जूझ रही है। टीम के 4 अहम खिलाड़ी हार्दिक पंड्या, शिखर धवन, रोहित शर्मा और भुवनेश्वर कुमार चोट की वजह से टीम से बाहर रहे। टीम को न्यूजीलैंड में इसका खामियाजा उठाना पड़ा। टीम इंडिया 6 साल बाद मेजबान के घर में वनडे सीरीज हारी। पिछली बार जनवरी 2014 में कीवी टीम ने अपने घर में 4-0 सीरीज जीती थी। हालांकि, भारतीय टीम के लिए राहत की बात है कि पंड्या, धवन और भुवनेश्वर कुमार चोट से उबर चुके हैं और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वापसी कर रहे हैं।

पंड्या पिछले अक्टूबर में हुई पीठ की सर्जरी के 8 महीने बाद मैदान पर लौटेंगे। सीरीज से पहले पंड्या ने डी.वाई पाटिल टी-20 टूर्नामेंट में 4 दिन के भीतर 2 शतक लगाकर खुद को साबित किया है। धवन 2 महीने बाद क्रिकेट मैदान पर लौटेंगे। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी में वनडे सीरीज के दौरान कंधे में चोट लगी थी। जबकि भुवनेश्वर कुमार 4 महीने बाद मैदान पर लौटेंगे।

द.अफ्रीका के खिलाफ घर में भारत का 53 फीसदी सक्सेस रेट

भारत और द.अफ्रीका के बीच अब तक 84 वनडे खेले गए हैं। इसमें भारत ने 35 तो मेहमान टीम ने 46 जीते हैं, जबकि 3 टाई रहे। इस लिहाज से भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करीब 42 फीसदी सक्सेस रेट है। भारत में यह दोनों टीमें 51 बार भिड़ी हैं। इसमें भारत ने 27 मैच जीते, जबकि 21 में उसे हार झेलनी पड़ी। घर में भारत का सक्सेस रेट 53 फीसदी रहा है।

दोनों टीमें

भारत : विराट कोहली, शिखर धवन, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, नवदीप सैनी, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डीकॉक, तेम्बा बवुमा, फाफ डू प्लेसिस, बेयूरन हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज, जानेमन मलान, डेविड मिलर, लुंगी नगीडी, एनरिक, एंडिल फेहलुकवायो, लूथो सिपाम्ला, जेजे स्मट्स, रसी वान डर डूसेन, काइली वेरेने।

Next Post

मध्यप्रदेश कांग्रेस विधायक जयपुर पहुंचे

Wed Mar 11 , 2020
जयपुर। मध्यप्रदेश के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद कमलनाथ सरकार अल्पमत में आती नजर आ रही है। वहीं मध्यप्रदेश के कांग्रेस विधायक आज जयपुर एयरपोर्ट पहुंच गए हैं। उनकाे लेने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहुंचे हैं। इंडिगो चार्टर विमान से ये 95 विधायक जयपुर आए हैं। इन विधायकों को बसों में बैठाकर जयपुर दिल्ली रोड स्थित ब्यूना विस्टा रिसोर्ट में ले जाएंगे। वहां पर कांग्रेस विधायकों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। वहीं दो-तीन और होटलों में ठहरने की व्यवस्था की गई है। आपको बताते जाए कि इस रिसोर्ट में महाराष्ट्र के […]

Breaking News

error

Jagruk Janta