भारतवंशी राजा कृष्णमूर्ति ने अमेरिका प्राइमरी चुनाव जीता, बोले- कोरोनावायरस से अमेरिकियों को बचाना मेरा पहला लक्ष्य

  • कृष्णमूर्ति के निकटतम प्रतिद्वंद्वी विलियम ओल्सन 13 प्रतिशत वोट ही हासिल कर सके
  • जीत के बाद कृष्णमूर्ति लगातार तीसरी बार हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में जाने का चुनाव लड़ेंगे

वॉशिंगटन. भारतवंशी सांसद राजा कृष्णमूर्ति इलिनॉय प्रांत से डेमोक्रैटिक पार्टी का प्राइमरी चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने 80% वोट हासिल किए। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के लिए अब उनकी उम्मीदवारी तय है। कृष्णमूर्ति के निकटतम प्रतिद्वंद्वी विलियम ओल्सन महज 13% वोट ही हासिल कर सके। जीत के बाद अपने समर्थकों को भेजे ईमेल में उन्होंने कहा, ‘‘ दोबारा चुनाव जीतने पर मैं आप लोगों के मुद्दे कांग्रेस (संसद) में उठाऊंगा। अभी हम कोरोनावायरस महामारी से लड़ रहे हैं। मैं आपको और सभी अमेरकियों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ भी करूंगा। यह लक्ष्य मेरी पहली प्राथमिकता होगी।’’

प्राइमरी में जीत के बाद अब कृष्णमूर्ति लगातार तीसरी बार संसदीय चुनाव लड़ेंगे। इस बीच 17 मार्च को होने वाला रिपब्लिक पार्टी का चुनाव कोरोनावायरस को देखते हुए रद्द कर दिया गया।

कृष्णमूर्ति भारत-अमेरिका संबंधों के हिमायती

कृष्णमूर्ति अमेरिकी संसद की पर्मानेंट सिलेक्ट कमेटी ऑन इंटेलिजेंस के सदस्य हैं। पिछले साल राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ लाए गए महाभियोग के दौरान उन्होंने पार्टी का पक्ष मजबूती से रखा था। इससे अमेरिकी संसद में उनकी एक अलग पहचान बनी। वे इकोनॉमिक एंड कंज्यूमर पॉलिसी सब-कमेटी के चेयरमैन भी हैं। कृष्णमूर्ति भारत और अमेरिका के संबंधों के हिमायती हैं। अक्सर विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों पर होने वाली चर्चाओं में शामिल होते हैं।

कृष्णमूर्ति बराक ओबामा के सलाहकार रह चुके हैं

राजा कृष्णमूर्ति का जन्म 19 जुलाई 1973 को नई दिल्ली में हुआ था। वे महज तीन महीने के थे जब उनके माता-पिता अमेरिका आकर बस गए। राजा कृष्णमूर्ति 2004 और 2008 के चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के सलाहकार थे। कृष्णमूर्ति पेशे से वकील और इंजीनियर हैं। इलिनॉय में 21% भारतवंशी-अमेरकियों की आबादी अच्छी खासी है। 2016 में हुए कांग्रेसनल चुनाव में कृष्णमूर्ति को 57% वोट मिले थे । उनके प्रतिद्वंद्वी सीनेटर नूलैंड को 29 और देब बुलविंकेल को 13% वोट मिले थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आधी रात से पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवाएं ठप

Sat Mar 21 , 2020
उत्तर पश्चिम रेलवे की सभी पैसेंजर ट्रेन रात 12 बजे से बंद मेल,एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन पर आज होगा निर्णय शहर में मिनी बसें, टैक्सी संचालन भी रहेगा ठप जयपुर। कोरोना वायरस के कारण रविवार को सार्वजनिक परिवहन सेवाएं बंद रहने वाली हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे ने बीते शुक्रवार को करीब 48 ट्रेनों को कम यात्रीभार के चलते रद्द कर दिया है वहीं सभी पैसेंजर गाड़ियों का संचालन शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे तक बंद किया जा रहा है। दूसरी तरफ रेलवे प्रशासन शनिवार को जोन में संचालित हो रही मेल एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों के […]

You May Like

Breaking News

error

Jagruk Janta