साबुन से हैंडवाश के लिए पेयजल की निर्बाध व नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने के दिशा- निर्देश

जयपुर । जन स्वास्थ अभियांत्रिकी विभाग द्वारा कोरोना वायरस की रोकथाम व नियंत्रण के लिए साबुन से हैंडवाश करने हेतु अस्पतालों व आमजन कोे प्रदेश में पेयजल की निर्बाध व नियमित आपूर्ति सुनिश्चित के दिशा- निर्देश जारी किये गए हैं।

विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री राजेश यादव ने बताया कि राज्य के सभी पीएचसी, सीएचसी, जिला अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों तथा सवाई मानसिंह अस्पताल व मेडिकल कॉलेज जयपुर में निर्वाध व नियमित रूप से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। इसके अतिरिक्त पूरे प्रदेश में लीकेज या क्षतिग्रस्त पाईप लाईन्स को मिशन मोड में ठीक करने के लिये संबंधित अधिशाषी अभियंता व सहायक अभियंता को उत्तरदायी किया गया है।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा आपूर्तित पेयजल के नमूने नियमित रूप से जॉच हेतु लिये जाने के आदेश भी जारी किये गये हैं। कहीं पर भी गंदे पानी की आपूर्ति की सूचना मिलते ही तत्काल पानी की पाईप लाईन का विच्छेद करें तथा नियमानुसार पानी की पाईप लाईन को तत्काल दुरूस्त कर गुणवत्ता के लिए पानी के नमूनों की जॉच करे तथा निर्धारित मानको के अनुसार पेयजल की आपूर्ति कराने के निर्देश दिये गए हैं।

जन स्वास्थ अभियांत्रिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि फ्लोराईड प्रभावित क्षेत्रों में स्थापित डी.एफ.यू. युनिट कार्यशील अवस्था में रखने के आदेश दिये गये हैं। जिन स्थानों पर विभाग द्वारा आर. ओ प्लांट स्थापित किये गये है, उनसे नियमित जल आपूर्ति तथा उनके पेयजल की गुणवत्ता की जांच नियमित रूप से होगी। अकार्यशील आर.ओ प्लांट्स व डी.एफ.यू. यूनिट्स को नियमानुसार ठीक करवाकर तत्काल चालू कराया जाएगा।

अपरिहार्य कारणों से पानी की आपूर्ति नही होने की स्थिति में समय पर संबंधित जिला कलक्टर को सूचित किया जाएगा तथा टैंकर से निर्धारित गुणवत्ता का पानी पहुंचाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भारतवंशी राजा कृष्णमूर्ति ने अमेरिका प्राइमरी चुनाव जीता, बोले- कोरोनावायरस से अमेरिकियों को बचाना मेरा पहला लक्ष्य

Sat Mar 21 , 2020
कृष्णमूर्ति के निकटतम प्रतिद्वंद्वी विलियम ओल्सन 13 प्रतिशत वोट ही हासिल कर सके जीत के बाद कृष्णमूर्ति लगातार तीसरी बार हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में जाने का चुनाव लड़ेंगे वॉशिंगटन. भारतवंशी सांसद राजा कृष्णमूर्ति इलिनॉय प्रांत से डेमोक्रैटिक पार्टी का प्राइमरी चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने 80% वोट हासिल किए। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के लिए अब उनकी उम्मीदवारी तय है। कृष्णमूर्ति के निकटतम प्रतिद्वंद्वी विलियम ओल्सन महज 13% वोट ही हासिल कर सके। जीत के बाद अपने समर्थकों को भेजे ईमेल में उन्होंने कहा, ‘‘ दोबारा चुनाव जीतने पर मैं आप लोगों के मुद्दे कांग्रेस (संसद) में उठाऊंगा। अभी हम कोरोनावायरस […]

Breaking News

error

Jagruk Janta