Advertisements

-नारायण उपाध्याय

Advertisements
Advertisements
Advertisements

देश में हर साल शिक्षक दिवस (Teachers Day) 5 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन स्टूडेंट्स टीचर्स को अपने-अपने तरीके से प्यार और सम्मान जाहिर करते हैं। यही नहीं, टीचर्स डे के दिन स्कूलों में इवेंट का आयोजन किया जाता है, जिसमें छात्र बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। हालांकि इस साल कोरोना वायरस के कारण स्कूल और कॉलेज बीते कई महीनों से बंद है। इसलिए किसी भी तरह के इवेंट का आयोजन करना मुमकिन नहीं है। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि कोरोना काल में स्टूडेंट्स और टीचर्स कैसे वर्जुअली इस दिन को खास बना सकते हैं। तो आइए जानते है कैसे… 

– थैंक्यू वीडियो बनाकर 

कोविड-19 संकट के बीच शिक्षक दिवस पर टीचर्स के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए स्टूडेंट्स एक थैंक्यू वीडियो बना सकते हैं। इस वीडियो में आप उन बातों के लिए भी शुक्रिया कह सकते हैं, जिन्हें आप अपने टीचर को सामने से कहने में हिचकते हैं। 

– डिजिटल गिफ्ट कार्ड 

वही, टीचर्स डे आप अपने शिक्षक को डिजिटल गिफ्ट कार्ड दे सकते हैं। कोरोना काल में इस वक्त ज्यादातर जगहों पर डिलिवरी ऑप्शन उपलब्ध हैं। ऐसे में आप उनकी पसंदीदा बुक से लेकर फेवरेट मिठाई में से कोई भी एक चीज भेज सकते हैं। 

– ऑनलाइन क्लास में एक्टिविटी 

कोरोना काल में क्लासेस ऑनलाइन चल रही हैं। ऐसे में आप इस खास दिन पर अपने टीचर को स्पेशल फील कराने के लिए ऑनलाइन क्लास में एक्विविटी कर सकते हैं। इसके लिए आप क्लास के बाकी बच्चों संग प्लानिंग कर सकते हैं। 

– स्लाइडशो 

इसके अलावा आप अपने टीचर्स के लिए स्लाइड शो प्रेजेंटेशन भी बना सकते हैं। इसमें आप उन्हें उस हर बात के लिए शुक्रिया कह सकते हैं, जिसे आप अभी तक नहीं कह सके हैं। बेशक आपका स्लाइड शो देखकर आपके टीचर्स इमोशनल हो जाएंगे। 

– सोशल मीडिया पर भेजें स्पेशल संदेश 

टीचर्स डे पर स्टूडेंट्स अपने टीचर्स को स्पेशल फील कराने के लिए उन्हें सोशल मीडिया पर बधाई दे सकते हैं। इसके अलावा उनकी तस्वीर को अपने स्टेटस पर भी शेयर कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि प्रथम उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के दिन टीचर्स डे सेलिब्रेट करते हैं।

Advertisements
Advertisements
Advertisements