111 इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी

9
Advertisements
Advertisements

जयपुर। ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (Joint Seat Allocation Authority) जोसा ने 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी, आईआईईएसटी शिबपुर, 30 जीएफ टीआई संस्थानों सहित कुल 111 इंजीनियरिंग संस्थानों (engineering institutes) में प्रवेश के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है।

Advertisements

एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि कोविड 19 के कारण काउंसलिंग प्रक्रिया में परिवर्तन किया है। कुल 6 राउंड तक चलने वाली काउंसलिंग प्रक्रिया में रिपोर्टिंग एवं दस्तावेज वेरिफि केशन की प्रक्रिया फिजिकल की जगह अब ऑनलाइन होगी। यदि इनमें कोई कमी पाई जाती है तो जोसा विद्यार्थी से इस संबंध में क्वेरी की जाएगी अर्थात प्रश्न किए जाएंगे। इसका जवाब देने के लिए विद्यार्थी को समय भी दिया जाएगा।

काउंसलिंग शेड्यूल
आईआईटी, एनआईटी प्लस सिस्टम के लिए आयोजित काउंसलिंग में छह राउंड के अलावा दो माक राउंड भी होंगे। काउंसलिंग के लिए पंजीयन व चॉइस की प्रक्रिया 6 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक चलेगी। यदि इस अवधि में विद्यार्थी पंजीयन व चॉइस फिलिंग नहीं करता तो वह काउंसलिंग के किसी भी राउंड में भाग नहीं ले सकेगा। काउंसलिंग के मॉक राउंड-1 का परिणाम 12 अक्टूबर व मॉक राउंड-2 का परिणाम 14 अक्टूबर को घोषित कर दिया जाएगा। प्रथम राउंड सीट आवंटन का परिणाम 17 अक्टूबर को जारी किया जाएगा। उसके बाद रेस्पॉन्ड क्वेरी की प्रक्रिया 17 से 19 अक्टूबर चलेगी। इसमें विद्यार्थी को उसका उत्तर देना होगा। उसके बाद द्वितीय राउंड के सीट एलोकेशन का परिणाम 21 अक्टूबर को जारी किया जाएगा।

सीट विड्रोल संभव नहीं…
काउंसलिंग के अंतिम छठे राउंड में प्रवेश करने के बाद सीट विड्रोल संभव नहीं होगा। यदि कोई विद्यार्थी सीट आवंटन से असंतुष्ट है तो उसे सीट विड्रोल की प्रक्रिया पांचवें राउंड तक पूर्ण करनी होगी। 6 नवंबर के बाद सीट विड्रोल संभव नहीं होगा।

आईआईटी के लिए सीट अलोकेशन 8 नम्बर तक
काउंसलिंग के अंतिम छठे राउंड में जिन विद्यार्थियों को आईआईटी संस्थानों में सीट आवंटन किया जाएगा। वे 8 नवंबर तक आवंटित किए गए आईआईटी संस्थान में फि जिकल रिपोर्टिंग कर डॉक्यूमेंट वेरिफि केशन व एडमिशन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं। इसके बाद आईआईटी संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। एनआईटी प्लस संस्थानों में काउंसलिंग के अंतिम राउंड में सीट आवंटन होने पर फि जिकल रिपोर्टिंग व डॉक्यूमेंट वेरिफि केशन के लिए 9 से 13 नवंबर तक का समय दिया गया है।

Advertisements
Advertisements

9 thoughts on “111 इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी

  1. It’s genuinely very complex in this active life to listen news on TV,
    so I simply use internet for that purpose, and obtain the latest information.

  2. Hi, Neat post. There’s an issue with your web site in web explorer,
    could check this? IE nonetheless is the market leader and a good element of people will pass over
    your fantastic writing due to this problem.

  3. Hey! Do you know if they make any plugins to protect against hackers?
    I’m kinda paranoid about losing everything I’ve worked hard on. Any suggestions?

  4. Hi there! I know this is kinda off topic but I was wondering if you knew where I could locate a captcha plugin for my
    comment form? I’m using the same blog platform as yours and
    I’m having problems finding one? Thanks a lot!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नीट कल:राजस्थान में 269 सेंटर पर एक लाख स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा; गैजेट्स, घड़ी और ज्वैलरी पर पाबंदी, रोडवेज ने फ्री यात्रा की सुविधा दी

Sat Sep 12 , 2020
व्यक्तिगत सामान या स्टेशनरी शेयर करने की अनुमति नहीं हाेगी। परीक्षा केंद्र पर डेढ़ बजे के बाद स्टूडेंट्स को प्रवेश नहीं दिया जाएगा, कोरोना फ्री होने का सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भी सेंटर पर देना होगा स्टूडेंट्स अपना प्रवेश पत्र दिखाकर रोडवेज में फ्री यात्रा कर सकते हैं, दो सीट के बीच छह फीट की दूरी रखी जाएगी जयपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से रविवार को मेडिकल एंट्रेस टेस्ट नीट-2020 कराया जाएगा। देश में 3863 सेंटर पर यह पेपर-पेन बेस्ड एग्जाम हाेगा। स्टूडेंट्स काे कोरोना फ्री होने का सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरकर सेंटर पर देना हाेगा। राजस्थान में 269 सेंटर पर 1.08 लाख स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं। दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक हाेगी। देशभर में नीट ऑफलाइन मोड पर आयोजित होगी। इस परीक्षा के लिए करीब 15.97 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं बैठेंगे। कोरोना वायरस महामारी के चलते नीट परीक्षा […]

Other Stories

Jagruk Breaking