आमिर खान के पानी फाउंडेशन ने बंजर ज़मीन पर उगाया जंगल, अभिनेता ने वीडियो के साथ साझा की यह बड़ी उपलब्धि!

Advertisements
Advertisements

आमिर खान गर्व से अभिभूत हैं और इसका कारण पानी फाउंडेशन की हालिया उपलब्धि है। सितंबर 2018 से शुरू हुए 2 वर्षों की अवधि में, महान जापानी पारिस्थितिकीविद अकीरा मियावाकी से प्रेरित – सायट्रीस पर्यावरण ट्रस्ट के साथ मिलकर पानी फाउंडेशन ने अपने अत्यधिक महत्वाकांक्षी सफ़र को शुरू किया, जिसमें एक बंजर भूमि को जंगल में बदला जाता है। दो साल बाद, सितंबर 2020 में इस परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है।

Advertisements

फाउंडेशन ने सतारा जिले, महाराष्ट्र के ग्रामीणों के सहयोग से 2000 पौधे लगाए। एक जंगल की तरह बनाने के लिए पेड़ की प्रजातियों को सावधानी पूर्वक मिश्रण के लिए चुना गया था और वृक्षारोपण पर विस्तार से ध्यान दिया गया ताकि वे तीव्र गति से बढ़ें। अंतिम परिणाम जबरदस्त है और गर्व करने लायक है क्योंकि अब स्वस्थ पेड़ों के साथ बेहद घने जंगल, जानवरों के लिए निवास स्थान, कीड़े और बहुत कुछ उपलब्ध है।

आमिर ने यह दिल छू लेने वाला वीडियो शेयर करते हुए लिखा,”Really proud of this experiment done by the team.

Please watch and give me your reactions.
Love.
a.”

View this post on Instagram

Please watch and give me your reactions. Love. a.

A post shared by Aamir Khan (@_aamirkhan) on

आमिर खान, किरण राव और सम्पूर्ण पानी फाउंडेशन की टीम पिछले कई वर्षों से महाराष्ट्र और उसके आसपास जल संरक्षण गतिविधियों में संलग्न है। फाउंडेशन के अविश्वसनीय समय और प्रयासों ने मनुष्यों, पौधों और जानवरों को सामंजस्यपूर्ण रूप से बदलने में सक्षम बनाया है। उनके प्रयासों से बंजर सूखे इलाकों में आज हरे-भरे जंगल उग आए हैं।

Advertisements
Advertisements

Next Post

बीकानेर के चार मेडिकल स्टोर के अनुज्ञापत्र निलम्बित

Wed Sep 30 , 2020
बीकानेर@जागरूक जनता । औषधि अनुज्ञापन प्राधिकारी एवं सहायक औषधि नियंत्रतक सुभाषचंद्र मुटनेजा ने विभिन्न अनियमितताएं करने पर चार मेडिकल स्टोर के अनुज्ञापत्र निलम्बित किए है।मुटनेजा ने बताया कि एम. एन. हाॅस्पिटल के पास स्थित माँ मेडिकल एण्ड जनरल स्टोर तथा सादुल काॅलोनी स्थित एम. एस. ड्रग हाउस की जांच के दौरान विभिन्न प्रकार की अनियमितताएं मिली थी, जिस पर संबंधित फर्मों का अनुज्ञापन पत्र 5 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक निलम्बित कर दिया है। इसी तरह रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में स्थित माँ चामुण्डा मेडिकल एण्ड जनरल स्टोर में अनियमितताओं के कारण अनुज्ञापन पत्र 5 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक निलम्बित कर दिया गया है। मुटनेजा ने बताया कि आदर्श काॅलोनी स्थित किरण मेडिकल एण्ड ऑप्टिकल में अनियमितताओं के चलते 5 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक अनुज्ञापन पत्र निलम्बित कर दिया गया है। 

Other Stories

Jagruk Breaking