खुशखबरी: केंद्र सरकार ने ग्रुप बी और सी की सरकारी नौकरियों में साक्षात्कार को किया खत्म

Advertisements
Advertisements

..

Advertisements

नई दिल्ली । केंद्र सरकार ने बड़ी राहत देते हुए  देश के 23 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों में सरकारी नौकरियों में भर्ती के लिए साक्षात्कार समाप्त कर दिया गया है। इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को दी। दरअसल, कार्मिक मंत्रालय के एक बयान के अनुसार जितेंद्र सिंह ने कहा कि 2016 के बाद से केंद्र सरकार में ग्रुप-बी (गैर-राजपत्रित) और ग्रुप-सी के पदों के लिए साक्षात्कार को समाप्त कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि 2015 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साक्षात्कार को समाप्त करने का सुझाव दिया था और लिखित परीक्षा के आधार पर नौकरी में चयन की बात कही थी। वही, मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की सलाह पर कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने एक व्यापक कवायद की और तीन महीने के भीतर एक जनवरी, 2016 से केंद्र सरकार में भर्ती के लिए साक्षात्कार को समाप्त करने की घोषणा करने की प्रक्रिया पूरी कर ली।

जितेंद्र सिंह ने आगे कहा कि महाराष्ट्र और गुजरात जैसे कुछ राज्य इस नियम को लागू करने के लिए तत्पर थे लेकिन कुछ राज्य इसे समाप्त करने के अनिच्छुक थे और नौकरियों के लिए साक्षात्कार कराना चाहते थे। उन्होंने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि राज्य सरकारों को काफी समझाने और बार-बार याद दिलाने के बाद आज जम्मू-कश्मीर और लद्दाख सहित भारत के सभी आठ केंद्र शासित प्रदेशों और देश के 28 राज्यों में से 23 में साक्षात्कार कराना बंद है।

Advertisements
Advertisements

Next Post

बीकानेर में मचा कोरोना का हाहाकार, अब तक के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त, अभी आये 346 पॉजिटिव इन क्षेत्रों से

Sun Oct 11 , 2020
.. बीकानेर@जागरूक जनता । जिले में कोरोना वायरस घातक रूप ले चुका है । जिसमे इन दिनों संक्रमण के केस बेहताशा आ रहे है । शहर के साथ ही इस वायरस के नए मामले तेजी से ग्रामीण इलाकों में बढ़ रहे हैं, जिससे हालात चिंताजनक होते जा रहे है । वंही आज रविवार को आई रिपोर्ट में फिर कोरोना का महाविस्फोट हुवा है, जिसमे पहली रिपोर्ट में ही कोरोना संक्रमण के 346 पॉजिटिव केस सामने आये है । जिसकी पुष्टि मुख्य चिकित्सा एंव जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी एल मीणा ने की है । लेकिन वायरल सूची में 541 पॉजिटिव के आँकड़े सामने आ रहे है । 346 पॉजिटिव की सूची…

Other Stories

Jagruk Breaking