FLASH NEWS
FLASH NEWS
Thursday, December 03, 2020

डिजिटिकरण सिर्फ कोरोना काल तक नही, भविष्य में बाजार में बने रहने के लिये भी आवश्यक : राहुल व्यास

Advertisements
Advertisements

Advertisements
Advertisements

बीकानेर@जागरूक जनता । वर्तमान में कोरोना के प्रभावित विश्व की परिस्थितियों के अनुसार कई लोगों ने तकनीक के साथ आगे बढ़ने की मनसा दिखाई तो कई लोगो ने मजबूरन तकनीक का सहयोग लिया। परन्तु इन हालातों में हमे सबसे ज्यादा देखने को मिला कि काफी लोगों को तकनीकी की समझ नही तो काफी लोग इसको समझना नही ही नही चाहते। वर्तमान में बही पर लिखने वाले खाते भी कंप्यूटर पर आ गए है लेकिन कुछ बड़े और व्यापारी खानदान इसे अपनाने में हिचक रहे हैं ।

आने वाले पीढ़ी को इंटरनेट और कंप्यूटर का सिर्फ बेसिक नही एडवांस ज्ञान होना जरूरी

बिल्कुल, आज विश्व के लगभग व्यवसाय कंप्यूटर से ही चलते हैं और उनमें रोज कुछ न कुछ एडवांस अपडेट्स आते हैं, तो ऐसे में जरूरी है हमे हमारे बच्चो को लगभग 7 – 10 साल की उम्र से कंप्यूटर में रुचि के साथ ज्ञान देना चाहये, जिसने उनके लिए बेहद जरूरी है कि इंटरनेट का उपयोग व फायदे, साथ ही कंप्यूटर का नियमित अभ्यास क्योकि काफी जगह हमे ये देखने को मिलता है कि जन सीखा तब सब आता था और 1 महीने में ही सब भूल गया ।

बाज़ार में बने रहने के लिए लोकल स्तर पर भी डिजिटल विज्ञापन जरूरी

आज विश्व की बड़ी बड़ी कंपनियों को देखा जाए तो वो इंटरनेट पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराने में कोई कसर नही छोड़ती, यहां तक कि हम अपने शहर में भी कही बाहर की कंपनियो के विज्ञापन देखते हैं, तो ऐसे हालातो में लोकल स्तर पर भी हमे विज्ञापन करने की आवश्यकता है और इसे व्यापार की साख पर भी फर्क पड़ता है ।

आवश्यकता सेल्फ मैनेजमेंट की
आज हम देखते कई व्यवसायी और नेता खुद की डिजिटल छवि को बनाये रखने के लिए एक प्रोफेशनल को साथ रखते है, ऐसे में छोटे व्यापारों को जहां एक ओर कम आमदनी की चिंता में अतिरिक्त खर्चा करना सही नही लगता है तो ऐसे में छोटे व्यवसायी स्वयं ही अपने व्यापार के डिजिटल प्रोफाइल भी मैनेज करे और समय समय पर एक्सपर्ट की सलाह से विज्ञापन भी चलाये। ऐसे में लोकल स्तर पर उनको किसी भी अतिरिक्त व्यय की आवश्यकता नही पड़ेगी ।

निःशुल्क ट्रेनिंग और ई-बुक्स

गूगल सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट राहुल व्यास का कहना है कि बीकानेर शहर में व्यापारों को ऑनलाइन लाने में से ज्यादा मुश्किल उनको ऑनलाइन मैनेजमेंट समझाने में है, तो ऐसे में राहुल व्यास द्वारा अगले माह से निःशुल्क डिजिटल ट्रेनिंग दी जाएगी जिसने वो डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित अन्य ई-बुक्स भी वो लोगो को आगे बढ़ाने के लिए निःशुल्क उपलब्ध करवाएंगे ।

Advertisements
Advertisements
Advertisements