FLASH NEWS
FLASH NEWS
Thursday, December 03, 2020

विवाह समारोह से जुड़ी बड़ी खबर, कलेक्टर मेहता ने जारी की नई गाइलाइन,अनिवार्य होगा इन सब नियमो का पालन करना, पढ़े खबर

Advertisements
Advertisements

Advertisements
Advertisements

बीकानेर@जागरूक जनता । कोरोना संक्रमण रोकथाम के मद्देनजर जारी एक अन्य आदेश में विवाह संबंधी आयोजन में आमंत्रित मेहमानों की संख्या को प्रतिबंधित करते हुए इसकी सीमा 100 तय की गई है। समारोह में कोरोना एडवाइजरी की पूरी अनुपालना के साथ-साथ विवाह समारोह के आयोजनकर्ता को समारोह की अनिवार्य रूप से वीडियोग्राफी करानी होगी। साथ ही जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट द्वारा भी आवश्यकता महसूस होने पर एक टीम गठित कर विवाह समारोह की वीडियोग्राफी करवाई जा सकती है। आदेश में बताया गया है कि यदि वीडियोग्राफी के अवलोकन में समारोह में निर्धारित  से अधिक मेहमान उपस्थित पाए गए तो संबंधित के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

समारोह में 100 से अधिक लोग होने पर जुर्माना लगाए
जिला कलक्टर ने कहा कि ऐसे समय में जबकि कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है, विवाह समारोहों में अनुमत सीमा से अधिक संख्या में लोगों का जुटना संक्रमण के खतरे को बढ़ाएगा। इन आयोजनों में 100 से अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी बाजारों में जाकर यह सुनिश्चित करें कि वहां हैल्थ प्रोटोकॉल की अनिवार्य रूप से पालना हो। उन्होंने निर्देश दिए कि विवाह कार्यक्रमों में निर्धारित संख्या से अधिक लोग नहीं जुटें इसके लिए मैरीज पैलेस सहित इससे संबंधित अन्य एजेन्सियों को विवाह तिथि से पहले समझाइश करें। उन्हांेने कहा कि आयोजकों द्वारा विवाह-समारोह की वीडियोग्राफी करवाई जानी  अनिवार्य किया गया है। साथ ही अधिक लोगों के एकत्र होने की सूचना या अंदेशा होने पर पुलिस एवं प्रशासन भी वीडियोग्राफी करवाएंगा। उन्होंने नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा को निर्देश दिए शहर के सभी विवाह स्थलांे की सूची एरिया मजिस्ट्रेंट और पुलिस थानों को उपलब्ध कराए तथा विवाह स्थलों पर कोरोना एडवाईजरी संबंधित नोटिस चस्पा की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि थाना स्तर पर प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी विवाह से जुडे़ संस्थान यथा मैरिज पैलेस, मैरिज गार्डन, हलवाई, पण्डित, बैंड संगठन आदि की बैठक कर, नियम-कायदों के बारे में जानकारी दी और नई गाइड लाइन की पालना उनसे करवाई जाए।

एरिया मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी ले कफ्र्यू क्षेत्र का जायजा-जिला कलक्टर ने एरिया मजिस्ट्रेट और पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए कि नाइट कफ्र्यू की अनुपालना सख्ती से करवाई जाए। पहले आमजन को समझाई करे और नहीं मानने पर जुर्माना लगाया जाए। सभी जिम्मेदार अधिकारी शहर का नियमित भ्रमण कर, स्थिति पर नजर रखेंगे और की गई कार्यवाही धरातल पर दिखनी चाहिए।

लोगों का जीवन बचाना है
जिला कलक्टर ने कहा कि मास्क न लगाने पर भी जुर्माना राशि बढ़ाकर 500 रूपए की गई है। जुर्माना राशि बढ़ाने तथा वीडियोग्राफी के इन निर्णयों के पीछे सरकार का मकसद राशि वसूलना या समारोह में व्यवधान डालना नहीं बल्कि भीड़ के एकत्र होने एवं मास्क न पहनने के कारण फैलने वाले कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाना है।

Advertisements
Advertisements
Advertisements