सूरसागर, पब्लिक पार्क की दशा सुधारने व करमीसर अक्कासर की खस्ताहाल सड़कों को सुधारने के कलेक्टर ने दिए निर्देश, लिया जायजा

Advertisements
Advertisements

Advertisements

बीकानेर@जागरूक जनता। सूरसागर में पानी लीकेज की समस्या के समाधान के लिए नगर विकास न्यास सचिव, नगर निगम आयुक्त और पीडब्ल्यूडी के अधिकारी संयुक्त रूप से तकनीकी खामियों की सुधारने की दिशा में कार्ययोजना बनाते हुए तुरंत प्रभाव से इस समस्या को दुरूस्त करवाएं। जिला कलक्टर नमित मेहता ने बुधवार को सूरसागर  का निरीक्षण करते हुए ये निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने निरीक्षण करते हुए कहा कि प्रथम दृष्टया यह पीएचईडी लाइन में लीकेज की समस्या दिख रही है, आगामी दो दिनों में यह लीकेज ठीक हो जाए यह सुनिश्चित किया जाए।  

जिला कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान सूरसागर में बने भिति चित्रों में पुनः चित्रकारी करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अंदरूनी दीवार पर पेंट करवाया जाए। सूरसागर में पानी भरने के स्तर की लाइनिंग की जाएं। साथ ही सूरसागर की दीवार से लटकते पेड़ों को हटवाने के निर्देश दिए।

मेहता ने इस दौरान सूरसागर के चारों तरफ खराब पड़ी लाइट्स को ठीक करवाने के निर्देश दिए। यह कार्य 10 दिसम्बर तक हर स्थिति में हो जाए यह सुनिश्चित किया जाए। मेहता ने कैफटेरिया में स्थित बड़े गमलों में पौधे व फुलवारी लगवाते हुए सूरसागर के सौन्दर्यकरण के निर्देश दिए। नए सिरे से दीवारों की मरम्मत के बाद ही सूरसागर में पानी छोड़ा जाए। इस दौरान प्रशिक्षु आईएएस कनिष्क कटारिया, यूआइटी सचिव मेघराज सिंह मीना, आयुक्त नगर निगम पंकज शर्मा, निगम के अधीक्षण अभियंता ललित ओझा, पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल, यूआईटी के अधिशाषी अभियंता भवंरू खान उपस्थित थे।

गोद दिए जाएं पब्लिक पार्क के उद्यान
जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि पब्लिक पार्क में 8 बड़े पार्क है इन पार्कों की समुचित देखभाल और आमजन के अधिक जुड़ाव के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं को गोद देने की प्रक्रिया प्रारम्भ की जाए। जिला कलक्टर नमित मेहता ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों को इस सम्बंध में निर्देश दिए।

सफाईकर्मियों के लिए हो सुरक्षा उपकरणों की व्यवस्था
जिला कलक्टर मेहता ने कहा कि  किसी भी नाले की सफाई के लिए यदि सफाई कर्मचारी नाले में उतरते हैं तो सफाईकर्मियों को सभी आवश्यक सुरक्षा उपकरण अनिवार्य रूप से उपलब्ध करवाए जाएं, सम्बंधित ठेकेदार को इस सम्बंध में पाबंद करें। किसी भी सफाईकर्मी के जीवन के साथ लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी।

मेहता ने निगम आयुक्त को नियम विरूद्ध चल रहे विवाह स्थलांे को सीज करने के सम्बंध में तुरंत कार्यवाही के निर्देश दिए। मेहता ने यूआइटी सचिव को निर्देश दिए कि सभी फाउंटेन चालू हालात में हों। साथ ही प्रतिदिन नियमपूर्वक इन फाउंटेन को चालू करवाया जाए। मेहता ने शहीद स्मारक निर्माण की प्रगति की भी रिपोर्ट ली। उन्होंने कहा कि कार्य में तेजी लाई जाए तथा दिसम्बर तक यह कार्य पूरा हो जाए। उन्होंने आयुक्त निगम को सुजानदेसर एसटीपी के पानी को ठेके पर देने के निर्देश दिए। इससे निगम की आय बढ़ेगी। उन्होंने रैन बसेरों में व्यवस्थाएं चाक चैबंद करने व नियमित रूप से भ्रमण के निर्देश दिए। साथ ही केयरटेकर के मोबाइल नम्बर भी बसेरे में चस्पा किए जाएं। मेहता ने पीडब्ल्यूडी अभियंता को निर्देश दिए नूरसर फांटा से सतासर तक की टूटी सड़क, बीदासर रोड़ व करमीसर अक्कासर रोड़ को शीघ्र ठीक करवाया जाए।

गांवों में खराब पड़े ट्यूबवैल ठीक हो
जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अभियंता को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में जो भी टयूबवैल खराब पड़े हैं उन्हें जल्द से जल्द ठीक करवाएं। अवैध कनेक्शन काटें व प्रतिसप्ताह इस सम्बध में रिपोर्ट दें। मेहता ने कहा कि जीएलआर व पानी की टंकी की समय पर सफाई सुनिश्चित की जाए। जिन जीएलआर की सफाई की जा चुकी है उसकी सूचना सम्बंधित एसडीएम को दें ताकि भौतिक सत्यापन हो सके। जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभाग अपने विभागीय निर्देशों की अनुपालना व समीक्षा करते हुए कार्य करें। सम्पर्क पोर्टल की समीक्षा करते हुए मेहता ने कहा कि राज्य सरकार के स्तर पर प्राप्त होने प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए। बैठक में पंचायतीराज विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा भी की गई और आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक एडीएम ए एच गौरी, सहायक कलक्टर कनिष्क कटारिया, यूआईटी सचिव मेघराज सिंह मीना, सहायक निदेशक लोक सेवाएं सबीना बिश्नोई, आयुक्त नगर निगम पंकज शर्मा सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements

Next Post

गुरूवार को इन क्षेत्रों सुबह 9 से 12 बजे तक रहेगी बिजली कटौती

Wed Dec 2 , 2020
। बीकानेर@जागरूक जनता । विद्युत उपकरणों के रख रखाव हेतु गुरूवार को प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक रामदेव मंदिर, विवेक बाल निकेतन स्कूल, गायत्री मंदिर, गोकूल सर्किल, पुष्करणा स्टेडियम, ईदगाह बारी के अन्दर व बाहर, गीता रामायण स्कूल, बेसिक काॅलेज, गेरू लाल विहार, मुन्धडा चैक, गोपीनाथ भवन, लखोटियों का चैक, रघुनाथसर कुआं, साले की होली, वाटरवक्र्स, राजीव नगर, करमीसर रोड, बच्छासर रोड, करमीसर गांव, फूलनाथ स्कूल, चेतनानंद रोड, मुधडा बगेची, नत्थूसर टंकी, नत्थूसर गेट, जोशी टेंट हाउस, हर्षोलाव, बडा गुवाड, काश नदी, मथानियों का चैक, मोहता चैक, मरूनायक मंदिर, वेदों का चैक, सब्जी मण्डी आदि क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

Other Stories

Jagruk Breaking