छात्र -छात्राओं के लिए खुशखबरी : सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में जल्द होने वाला है बड़ा बदलाव

Advertisements
Advertisements

Advertisements

नई दिल्ली । नई शिक्षा नीति को स्‍थापित करने की ओर एक और कदम बढ़ाते हुए अब विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) और AICTE जैसे सभी स्वायत्त निकायों को खत्‍म कर देश में एक उच्‍च शिक्षा आयोग का गठन किया जाएगा। बतादें कि उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने FICCI द्वारा आयोजित एक वर्चुअल मीट में कहा, “आप 2021 में ही कुछ बड़े बदलाव देखेंगे।

इसमें सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए एक एंट्रेस टेस्‍ट, क्रेडिट बैंक का गठन जिसमें छात्र अपना अकादमिक क्रेडिट सुरक्षित रख सकेंगे आदि शामिल हैं। उन्‍होंने कहा, “सभी विश्वविद्यालय, चाहे वे निजी हों, राज्य हों या केंद्रीय हों, उनके पास कंपटेटिव फंडिंग हो सकती है। यह USA के नेशनल साइंस फाउंडेशन की तरह है। हमने इसमें कुछ और भी जोड़ा है, सामाजिक विज्ञान भी नेशनल रिसर्च फंड का हिस्सा होगा।

दरअसल अगले साल के लिए योजनाबद्ध बदलावों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, “यूजीसी, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) जैसे निकायों का विलय किया जाएगा और अगले शैक्षणिक सत्र में, हम भारत के एक हॉयर एजुकेशन कमीशन के सदस्य होंगे.” देश में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए, एक राष्ट्रीय अनुसंधान कोष का गठन भी किया जाएगा।

बताना लाजमी है कि मेडिकल और लॉ एजुकेशन को छोड़कर अन्‍य सभी कोर्सेज़ के लिए एक हायर एजुकेशन कमीशन ऑफ इंडिया (HECI) का गठन किया जाएगा। एजेंसी के मुताबिक, यह बदलाव 2021 से ही लागू होने शुरू हो जाएंगे।

Advertisements
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वादाखिलाफी दिवस की पूर्व तैयारियों को लेकर बीकानेर के मंत्रालयिक कर्मचारियों की बैठक रविवार को, कर्मचारी भरेंगे हुंकार

Sat Dec 12 , 2020
। बीकानेर@जागरूक जनता । सरकार के 2 वर्ष पूर्ण होने पर17 दिसंबर को वादाखिलाफी दिवस मनाने एवं उसकी पूर्व तैयारी  हेतु अखिल राजस्थान संयुक्त मंत्रालयिक कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष प्रभु दयाल की अध्यक्षता में कर्मचारियों की मीटिंग 13 दिसंबर सुबह 11:00 बजे, जिला कलेक्टर के सामने पब्लिक पार्क में आयोजित होगी । अखिल राजस्थान संयुक्त मंत्रालयिक कर्मचारी संघ की ओर से दिनांक 17 दिसंबर 2020 सरकार की वादाखिलाफी के खिलाफ वादाखिलाफी दिवस मनाने का अहान किया गया है । इस बैठक में  किसी भी संघकिसी भी संगठन से ताल्लुक रखते हो,  कोई भी मंत्रालय कर्मचारी जैसे, सहायक कर्मचारी, कनिष्ठ सहायक, वरिष्ठ सहायक , सहायक प्रशासनिक अधिकारी, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी शामिल होंगे। बैठक में संघ की ओर से प्रदेश अध्यक्ष मनीष विधानी, प्रदेश महामंत्री जितेंद्र गहलोत, प्रदेश अतिरिक्त महामंत्री मधुसूदन सिंह, बीकानेर संभाग अध्यक्ष रशपाल सिंह  , प्रदेश अतिरिक्त संयुक्त मंत्री, […]

Other Stories

Jagruk Breaking